Kathmandu Plane Crash में 18 लोगों की मौत हो गई। इस दुर्घटना में पायलट अकेला जीवित बचा, जो फिलहाल अस्पताल में उपचाराधीन है। यह सौर्य एयरलाइंस की उड़ान थी, जिसमें 17 कंपनी कर्मचारी, जिनमें तकनीकी स्टाफ भी शामिल थे, और दो चालक दल के सदस्य सवार थे। विमान हिमालयन पर्यटन केंद्र पोखरा के लिए उड़ान भर रहा था।
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उड़ान और दुर्घटना
यह उड़ान नियमित रखरखाव जांच के लिए निर्धारित थी। त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से सुबह 11:15 बजे (05:30 GMT) उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और आग पकड़ ली, जिससे सभी यात्रियों की जान चली गई।
प्रत्यक्षदर्शियों ने जोरदार आवाज सुनी, जो एक उलटे हुए ट्रक जैसी प्रतीत हुई, और फिर देखा कि विमान जमीन पर गिरकर आग की लपटों में घिर गया। घटना के फुटेज में दिखाया गया कि विमान रनवे के ऊपर झुककर नीचे गिरा और तुरंत आग और धुएं में घिर गया।
बचाव कार्य और जीवित बचा पायलट
बचाव दल तुरंत दुर्घटना स्थल पर पहुंच गए, जो धुएं और आग से भरा हुआ था। इस अफरातफरी के बीच, पायलट को जलते हुए मलबे से बाहर निकाला गया। पुलिस प्रवक्ता दान बहादुर कार्की के अनुसार, पायलट की आंखों और माथे पर चोटें आईं, लेकिन उसकी जान को खतरा नहीं है।
प्रत्यक्षदर्शियों के बयान
एक प्रत्यक्षदर्शी, जो दुर्घटना के समय एक पास की दुकान में था, ने दुर्घटना के क्षण को इस प्रकार वर्णित किया: “बहुत जोर की आवाज थी, ऐसा लगा जैसे सड़क पर कोई ट्रक पलट गया हो। हमने [दुर्घटना] देखी तो दौड़ पड़े। विमान जमीन पर गिर गया और आग लग गई। हम घटनास्थल की ओर दौड़ने वाले थे लेकिन फिर एक विस्फोट हुआ, इसलिए हम फिर से भाग गए।”
प्रारंभिक जांच और बयान
हवाई अड्डा अधिकारियों ने अभी तक दुर्घटना के सटीक कारण की पुष्टि नहीं की है। हालांकि, त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रमुख जगन्नाथ निरौला ने बताया कि प्रारंभिक आकलन से पता चलता है कि विमान ने गलत दिशा में उड़ान भरी हो सकती है। “जैसे ही विमान ने उड़ान भरी, यह दाईं ओर मुड़ गया, जबकि इसे बाईं ओर मुड़ना चाहिए था,” श्री निरौला ने बीबीसी नेपाली को बताया।
नेपाल की विमान सुरक्षा रिकॉर्ड
नेपाल के विमान उद्योग को खराब सुरक्षा रिकॉर्ड के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है, जो विभिन्न कारकों जैसे अप्रत्याशित मौसम की स्थिति और ढीले नियामक उपायों के कारण होता है। यह ताजा घटना क्षेत्र में हवाई यात्रा सुरक्षा के प्रति चल रही चिंताओं को उजागर करती है।
जनवरी 2023 में, यति एयरलाइंस की एक और दुखद घटना में 72 लोगों की मौत हो गई थी। यह दुर्घटना, जो बाद में पायलट की गलती के कारण हुई थी, नेपाल में 1992 के बाद की सबसे घातक विमान दुर्घटना थी, जब एक पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की उड़ान काठमांडू हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी, जिसमें सभी 167 लोग मारे गए थे।
तत्काल प्रभाव और प्रतिक्रिया
दुर्घटना स्थल का दृश्य बहुत ही भयानक था, जहां विमान के बड़े हिस्से पूरी तरह से काले और जले हुए थे। घटना के बाद की तस्वीरों में बचाव कर्मियों को मलबे के बीच से गुजरते हुए दिखाया गया, और विमान के कुछ हिस्से एक हवाई माल कंटेनर के अंदर भी दिखाई दे रहे थे।
घटना के बाद फायर इंजन और एंबुलेंस तुरंत मौके पर पहुंच गए। दुर्घटना की गंभीरता के बावजूद, काठमांडू का हवाई अड्डा अस्थायी रूप से ही बंद हुआ और कुछ ही घंटों में फिर से खोल दिया गया।
सौर्य एयरलाइंस का बयान
सौर्य एयरलाइंस, जो तीन बॉम्बार्डियर सीआरजे-200 जेट विमानों के बेड़े के साथ नेपाल के भीतर पांच गंतव्यों के लिए उड़ानें संचालित करती है, ने इस घटना पर गहरा सदमा और दुख व्यक्त किया। एयरलाइंस के विपणन प्रमुख, मुकेश खनाल ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त विमान को अगले दिन से एक महीने के लिए रखरखाव में जाना था। “यह स्पष्ट नहीं है कि यह दुर्घटनाग्रस्त क्यों हुआ,” उन्होंने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को बताया।
पीड़ित
मृतकों में सत्रह नेपाली नागरिक थे, जबकि एक यमनी इंजीनियर था। इस घटना ने उन सभी के परिवारों और समुदायों पर गहरा असर छोड़ा है।
अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू प्रतिक्रियाएं
अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और घरेलू अधिकारियों ने इस घटना पर संवेदना और चिंता व्यक्त की है। विमानन विशेषज्ञ भविष्य में ऐसी त्रासदियों को रोकने के लिए और अधिक कठोर सुरक्षा उपायों और बेहतर नियामक निगरानी की मांग कर रहे हैं।
निष्कर्ष
काठमांडू में हुई यह दुखद विमान दुर्घटना एक बार फिर नेपाल के विमानन उद्योग के सामने आने वाली गंभीर समस्याओं को उजागर करती है। दुर्घटना के सटीक कारण की जांच अभी जारी है, लेकिन बेहतर सुरक्षा प्रोटोकॉल और कड़े नियामक उपायों की आवश्यकता स्पष्ट है। अकेले जीवित बचे पायलट के ठीक होने पर नजर रखी जाएगी, और जिन 18 लोगों ने अपनी जान गंवाई है, उनकी यादें उनके समुदायों और इसके परे भी गूंजती रहेंगी।
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